Scanned Document Ko Text Word Me Kaise Convert Kare

Admin Co-Vinay Kumar Verma
0
Scanned Document Ko Text Word Me Kaise Convert Kare
हमारे पास नोट्स, बुक्स या कुछ भी जो की हार्ड कॉपी में होता है किसी कागज पर लिखा होता है और हम चाहते है की वो हमारे कंप्यूटर में आ जाये और उसम में से जो हमें चाहिए वो हैम रखे और जो न चाहिए उसे डिलीट कर दे , लेकिन अगर हम किसी बुक या नोट्स को स्कैन करके कंप्यूटर में डाल कर एडिट करना चाहे तो ये नहीं हो पाता क्योंकि वो फाइल एक फोटो की तरफ है और फोटो में हैम एडिटिंग कर नहीं सकते है .

इसके लिए आज मैं आपको एक सलूशन बताउंगा की कैसे आप किसी भी स्कैन की हुई फाइल को वर्ड में कन्वर्ट करके उसे एडिट कर सकते है , जितना डाटा आपको चाहिए उसे रखिए और जो नहीं चाहिए उसे डिलीट कर दीजिए और उसे सेव कर करके प्रिंट आउट निकाल लीजिए , और आपको अपने एडिटेड नोट्स मिल जायेंगे .

Scanned Document को Text Word की फाइल कैसे बनाये


सबसे पहले आप अपने स्कैन किये हुए डॉक्यूमेंट की जपजी ,पंग या बम्प के फॉर्मेट में बनाये या अपने डॉक्यूमेंट को इसी फॉर्मेट में स्कैन करे . या आप pdf में भी स्कैन कर सकते है लेकि ड़याँ रहे की आपकी फाइल 5 MB ज्यादा बड़ी न हो .
  • अब आप “www.onlineocr.net” वेबसाइट पर जाइए
  • अब आपको सिर्फ Simple से 4 Steps करने है

  1. सबसे पहले सेलेक्ट पर क्लिक करके अपनी स्कैन की हुई फाइल सेलेक्ट करे
  2. English option में कुछ नहीं करना
  3. Output Format आप अपने हिसाब से सेलेक्ट करे लेकिन वर्ड में आप एडिटिंग अच्छे से कर सकते है .
  4. अब निचे तो Captcha कोड को भरे और कॉन्वेट पर क्लिक करे.
आपको निचे डाउनलोड फाइल का ऑप्शन आएगा और उसी के नीचे उस फाइल के टेक्स्ट लिखे हुए फॉर्मेट में मिल जायेगा और आप उसको कॉपी भी कर सकते और उस फाइल को डाउनलोड करके एडिटिंग भी कर सकते है .
तो अब आपको अचे से समझ में आ गया होगा की स्कैन्ड डॉक्यूमेंट को टेक्स्ट वर्ड की फाइल कैसे बनाये जाती है ,और उसे आप कैसे एडिट कर सकते है अगर इसके बारे में कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट जरुर करे.


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

यह पोस्ट आपको कैसी लगी Comment Box में अपना राय जरुर दे
तो मेरे FACEBOOK PAGE को LIKE करे SHARE करे COMMENT करे

Visit Now:- Vinaycomputer.in
Thank You..

यह पोस्ट आपको कैसी लगी Comment Box में अपना राय जरुर दे
तो मेरे FACEBOOK PAGE को LIKE करे SHARE करे COMMENT करे

Visit Now:- Vinaycomputer.in
Thank You..

Post a Comment (0)

(WELLCOME FRINDS) VinaY ComputeR No(01)Website &Mai Apako New New Jankari Deta Raho Ga & To Koe Bhi Taklif Ho To Comments Kare Like Kare Share Kare Thank You.....

About Post By Admin:-Vinay Kumar Verma

captain_jack_sparrow___vectorदोस्‍तो आप को इस ब्‍लोग के जरीये मेरे पास जो भी जानकारी है कम्‍प्‍यूटर के बारे में या जो भी जानकारी मुझे मिलती है वो जानकारी आप तक पहुचाने का प्रयास करूगा इस ब्‍लोग से आप को कम्‍प्‍यूटर से जुडी जानकारी ही नही और भी जानकारी मिलेगी आप को इस ब्‍लोग पर आने के लिये धन्‍यवाद

Followers

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !